advertisement

 विज्ञान की देन विषय पर सारगर्भित निबन्ध लिखिए

------:  प्रस्तावना :--------

आज हम विज्ञान के युग मे सांस रहे है। आज विज्ञान ने मानव जीवन के प्रत्येक पहलू को प्रभावित किया है। यदि हमारे पूर्वज अपनी कब्रों से उठकर आज की दुनिया को देखे तो उन्हे अपनी आंखो पर यह विश्वास नही होगा की वो इस दुनिया मे रहते थे।

आजकल, हमारा जीवन पूरी तरह से विज्ञान पर निर्भर है। मोबाइल फोन जो अब हमारे जीवन का एक आवश्यक हिस्सा है, विज्ञान का निर्माण है।


विज्ञान :-

पहले, एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए दिन और रात लगते थे लेकिन अब हवाई जहाज, ट्रेन, कार और बसों के आगमन के साथ, हम किसी भी जगह पर एक या दो घंटे में यात्रा कर सकते हैं।

विज्ञान ने शिक्षा क्षेत्र को भी प्रभावित किया है जैसे कि स्मार्ट लर्निंग और कंप्यूटर के आविष्कार ने अध्ययनों को प्रभावी और आसान बना दिया है।

यह स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में भी एक महान भूमिका निभाता है जिसमें कई बीमारियों और बीमारियों को ठीक करने के लिए हर साल विभिन्न उपचारों और दवाओं को तैयार किया जा रहा है।

आधुनिक तकनीकी उपकरण डॉक्टरों को रोगियों की स्थिति का न्याय करने और उनके अनुसार इलाज करने में मदद करते हैं। इसलिए कई अन्य डोमेन हैं जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी से बहुत प्रभावित हुए हैं।

हालांकि, ऐसे लोग हैं जो विज्ञान का उपयोग विनाशकारी हथियार और दवाएं बनाने के लिए करते हैं जो पूरी दुनिया को नष्ट कर सकते हैं। कई बम और परमाणु हथियार विज्ञान की मदद से बनाए जा रहे हैं जो लोगों और प्रकृति के लिए हानिकारक है। फिर भी, कुछ आतंकवादी और मानसिक रूप से बीमार लोग हमेशा ऐसी घृणित चीजों का आविष्कार करने की कोशिश करते हैं जो लोगों के लिए खतरनाक हैं।

निष्कर्ष :-
इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हमें विज्ञान का रचनात्मक रूप से उपयोग करना चाहिए जो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाएगा और इसके बजाय लोगों को विभिन्न तरीकों से मदद करेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ADVERTISEMENT

close