advertisement

 Promote Telegram Channel

एक ऐसी Application है जहा आप अनगिनत लोगो के साथ जुड़ सकते है।Telegram पर आप अपना कोई Group बनाकर वह अपनी मर्जी से कितने भी लोगो को add कर सकते है वह ऐसी कोई limit नहीं है की आप इतने ही members को add कर सकते है आप कितने भी members वह add कर सकते है।आज आप इस पोस्ट  पर आये है ये जानने के लिए की Telegram channel पर members कैसे बढ़ाये तो ऐसा तो है नहीं की अचानक से आपके members बढ़ जायेगे क्योकि कोई भी काम आसान या मुश्किल तो है नहीं उसके लिए आपको थोड़ी तो मेहनत करनी ही पड़ेगी।


Telegram Web

आप अगर अच्छे से rules को follow करेंगे तो आप जरूर कामियाब हो जायेगे।आज हम आपको इस पोस्ट में यही सभी जानकारी देने वाले है की आप अपने Telegram channel पर members कैसे बढ़ा सकते है। जो भी आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है आपको उन सभी तरीको का अच्छे से Follow करना है उसके बाद ही आपको Result मिलने शुरू हो जायेगा।

Match Your Channel Name To Your User Name

आपको अपने Channel का नाम बिलकुल ही अलग नहीं रखना है की और सभी लोगो को ये लगे की ये fake है या कितना अजीब सा नाम है इसका आपको Unique रखना है अपने हिसाब से लेकिन ऐसा रखे की लोगो का विश्वास बढे न की काम हो और एक बहुत जरुरी बात की आपको अपना username से मिलता जुलता ही Telegram channel का नाम रखना है उससे लोग ज्यादा trust करेंगे। जब भी कोई व्यक्ति search करता है तो वो आपके Username से ही करता है तो बेहतर होगा आप Username के जैसा ही नाम रखे तो क्योकि उससे लोगो को आपका channel ढूंढ़ने में आसानी होगी कोई परेहनी नहीं आएगी।

Channel Promotion Kaise Kare

अगर आपको अपने Telegram Channel के members बढ़ाने है तो आपको Promotion Telegram Channel करना बहुत ही जरुरी है।आप अगर channel का promotion कर देते है तो धीरे धीरे लोग आपके साथ जुड़ने शुरू हो जाते है। अब वो आपके ऊपर है की आप किसी तरह से अपने channel को promote  करना चाहते है क्योकि promotion दो तरह की होती है एक तो Paid Promotion और एक होती है Free Promotion दोनों में ही फर्क होता है हम आपको निचे बता देते है क्या फर्क है और कैसे आप कर सकते है।

1) Paid Promotion

Paid Promotion करने के लिए आपको कुछ अच्छे Telegram Channel  को search कर लेना है जो आपके topic से related हो या अलग भी चल सकते है को आपकी मर्जी है। उसके बाद आपको क्या करना है जो भी उस Telegram Channel का Owner है उससे आपको बात करनी है और Promotion के लिए पूछना है अगर वो ready हो जाता है तो वो जरुरी promotion करने के लिए आपसे कुछ न कुछ charge जरूर लेगा और बस आपको उसकी payment देनी है और promotion करवा लेना है। लेकिन एक बात जरूर याद रखे उससे पहला confirm करवा ले की वो promotion  करेगा या नहीं क्योकि कुछ लोग पैसे लेकर आपको block भी कर सकते है इसलिए कभी भी पहले पैसे न दे।  

2) Free Promotion Telegram Channel

Free Promotion वो है जिसमे आपको Promotion करवाने के लिए कोई भी पैसे नहीं देना पड़ता कुछ लोग होते है ऐसे जो पैसा नहीं लेते है।आपको telegram channel के admin/owner से बात करनी है और उनसे भी बस promotion के लिए बोलना है वो कर देंगे। ऐसे ही आपको promotion  करवाते रहना है जिससे आपके telegram channel पर members बढ़ जायेगे।

Group में Channel की Promotion करके।

आपको अगर अपने Telegram Channel के Group में member बढ़ाने है तो आपको Telegram पर बहुत सारे Topic से related group होते है उसमे से कुछ group promotion वाले भी होते है तो वह आपको अपने Telegram channel का promotion करना है। कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे आपका niche पसंद आता है तो वो आपके channel को join कर लेते है।

अगर आप अपने channel से related group join करेंगे और वह अपने channel का promotion करेंगे तो आपके channel को लोग ज्यादा जल्दी join करेंगे लेकिन आपको एक बात जरूर याद रखनी है आपको कभी भी Group join करने के तुरंत बाद ही Promotion करनी शुरू नहीं करनी है नहीं तो वो spamming होगी और वो लोग आपको Group से निकल देंगे Remove कर देंगे।

Social Media के जरिये Promotion करे

Social Media तो एक ऐसी चीज है जिसके जरिये आप कुछ भी कर सकते है इसलिए सबसे पहले आप अपने Telegram Channel को अपने social media पर ही Promote करना जैसे की Facebook ,Instagram ,Tumblr ,LinkedIn ,WhatsApp और भी ऐसे बहु सारे social sites है जहा आप अपने channel को आसानी से Promote कर सकते है तो लोग आपके आपके channel को जरुरु join करेंगे 100% तो नहीं करेंगे लेकिन उसमे से 30% लोग अलग अलग जगह से करते है तो इससे अच्छी बात आपके लिए क्या है।

अपनी Website या Blog पर promotion करके।

ये बहुत अच्छा जरिया है Channel पर members increase करने का अगर आपका खुद का कोई Blog या Website है तो वह आप अपने Telegram Channel का Promotion कर सकते है क्योकि जब भी कोई आपकी वेबसाइट को देखता है या ब्लॉग को पढता है फिर वो आपको अन्य प्लेटफार्म पर खोजने की कोशिश करता है इसलिए सभी लोग अपनी वेबसाइट पर social plugin डालते है जहा आपको उनके सभी social media accounts मिल जायेगे और आप उन्हें आसानी से follow कर सकेंगे इससे किसी भी social media की बहुत जल्दी growth होती है।

Quora के जरिये

Quora एक form है जिसे join करके आप सभी लोगो के सवालो का जवाब दे सकते है साथ ही वह आप बहुत आसानी से अपने Telegram channel  के members  भी बड़ा सकते है।अब आपको करना क्या है वह बस अपने topic  से related सवाल ढूंढ़ने है और उनका जवाब देना है और साथ ही बहुत सही ढंग से legally अपने telegram channel का link देना है। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना की आप हर जगह जाकर ऐसा काम करो नहीं तो वो आपको block कर सकते है या आपके सवाल को delete उन्हें ऐसा नहीं लगना चाहिए की आप वह promotion कर रहे है।


Channel Listing Sites को Join करके

आप ऐसा करके भी अपने Channel के Members बढ़ा सकते है Telegram के कुछ Channel listing की popular sites है उसमे आप अपने telegram channel को भी add या submit कर सकते है इससे क्या होगा की आपको अपने topic से related ही users मिल जायेगे जो आपके channel को ज्वाइन करेंगे। हम आपको उन सभी Sites के नाम बता देते है ताकि आप आसानी से join कर सके।

Regularly Post Content On Your Channel

आपको लगातार रोज एक नियम से अपने related topic के content को जरूर post करना है नहीं टी सभी लोग सोचेंगे यहाँ जब कुछ है ही नहीं तो join क्यों करना फिर negative points आ जाते है। आपको बहुत अच्छे contents को वह publish करना तभी लोग attract होंगे। इसलिए आप ये बात हमेशा याद रखे और daily ज्यादा से ज्यादा post करे। तभी आपके channel पर लोगो को ज्यादा रूचि आएगी और वो ध्यान भी देंगे उन्हें अच्छा लगेगा तो वो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करेंगे।

अपने Telegram Members के लिए Completion रखना

जब आप अपने सभी members के लिए competition आयोजित करते है तो उनको कुछ सिखने को तो मिलता ही है साथ ही उनका enjoy भी हो जाता है क्योकि channel में हमेशा boring हो जाता है एक चीज करते रहने से तो उनको इन सब चीजों में ज्यादा रूचि होती है। उनको एक चीज की उम्मीद भी रहती है की अगर वो जित जायगे तो उन्हें कुछ न कुछ Prize जरूर मिलेंगे तो वो आपके channel पर बने रहते है।

Telegram Channel में Advertisement कम करे

हमें पता है की channel में advertisement करने से या किसी को promote करने से आपकी Telegram Earning होती है लेकिन आपको वह इतने भी ज्यादा advertisement नहीं डालने है की लोग उनसे परेशान होकर channel को छोड़ के चले जाये अगर आप इस चीज पर ध्यान देंगे तो आपके members जरूर Increase होंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ADVERTISEMENT

close