advertisement

  कमर दर्द का इलाज treatment for back pain

कमर दर्द अथवा पीठ दर्द आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में एक आम सी बात हो गई है। लगभग 75% लोग अपनी जिंदगी में एक बार कमर दर्द की समस्या से जूझते हैं।आज इंसान का शरीर इतना कमजोर हो गया है कि थोड़ा सा भार उठाने या थोड़े समय के लिए पीठ के बल बढ़ने से कमर दर्द होने लगता है।कमर दर्द होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण हमारे शरीर का कमजोर हो जाना है । शरीर का कमजोर होना हमारे खानपान निर्भर करता है। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण बात हमारे खान-पान में सुधार करना है। इसके अलावा और भी कई घरेलू तरीके हैं जो पीठ दर्द का इलाज तथा कमर दर्द को दूर कर सकते हैं।


1.योग-योगासन पीठ के दर्द को दूर करने का बहुत अच्छा तरीका है। योगासन हमारे मांसपेशियों के खिंचाव को ठीक करता है।योगासन करने से हमारे शरीर में endrorphins नामक हार्मोन निकलता है यह हार्मोन इ शरीर का प्राकृतिक दर्द निवारक होता है। 


2.हल्दी-हल्दी का प्रयोग भारत में बहुत सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। चाहे वह बुखार हो या जुखाम हल्दी हर प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में सहायक है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट anti arthritic गुण होते हैं।इन गुणों के कारण हल्दी जोड़ों के दर्द तथा कमर दर्द का इलाज करने में सक्षम है। आप दूध के साथ भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं। दो चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से कमर का दर्द हमेशा के लिए दूर हो जाता है।

3.बहुत अधिक समय के लिए पीठ के बल ना बैठे-अक्सर ऑफिस का काम करते समय हम काफी समय तक है पेट के बल बैठे रहते हैं। लगातार एक मुद्रा में बैठे रहने से हमारी रीढ़ की हड्डियों पर बहुत अधिक भार पड़ता है। रीढ़ की हड्डियों पर भार पड़ने से कमर दर्द होना एक संभावित लक्षण है। इसलिए हमें लंबे समय तक एक ही मुद्रा में नहीं बैठना चाहिए क्योंकि यह पेट दर्द का कारण बनता है।

4.मेडिटेशन-ध्यान लाखो बीमारियों को दूर करने का एक सरल माध्यम है। भारत में प्राचीन काल में ऋषि मुनि स्वस्थ रहने के लिए ध्यान का प्रयोग करते थे तथा अध्यात्म की दृष्टि में ध्यान का विशेष महत्व है। ध्यान लगाने से हमारे शरीर से गुड फील हार्मोन उत्पन्न होता है। यह हार्मोन हमारे मोड को अच्छा बनाता है तथा दर्द को दूर कर हमें तनाव से निजात दिलाता है। अगर आपको कमर दर्द अथवा पीठ दर्द किस समस्या अधिक है तो आपको ध्यान लगाना अति आवश्यक है।

5.व्यायाम-हमारे लगातार एक ही posture में बैठे रहने से हमारी कमर की मांसपेशियों में तनाव आ जाता है। मांसपेशियों के तनाव को दूर करने के लिए व्यायाम एक अच्छा तथा सरल तरीका है। प्रतिदिन व्यायाम करने से हमारी पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती है। पेट के दर्द को दूर करने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज सबसे बढ़िया  तरीका है।

6.उचित आहार-शरीर की हड्डियों के मजबूत रखने के लिए हमारे शरीर को उचित मात्रा में पोषण की आवश्यकता होती है। पोषण की कमी के कारण हमारे शरीर की मांसपेशियों तथा हड्डियां कमजोर हो जाती है। एक शोध में पाया गया है कैल्शियम विटामिन बी विटामिन b12 तथा मैग्नीशियम की कमी के कारण कमर दर्द होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ADVERTISEMENT

close