advertisement

 

Basant Panchami 2022 - बसंत पंचमी 2022 पर्व तिथि व सरस्वती पूजा मुहूर्त



हिन्दू पंचांग के मुताबिक बसंत पंचमी पर्व हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष के पांचवे दिन यानि पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन माँ देवी सरस्वती की आराधना की जाती है। वसंत पंचमी या बसंत पंचमी  हिन्दुओं का साल के प्रारंभ में आने वाला एक प्रसिद्ध और प्यारा सा त्यौहार है। बसंत पंचमी को भारत के ज्यादातर मध्य और उत्तरी हिस्सों में मनाया जाता है। वसंत पंचमी 2022 का त्यौहार,  वसंत के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करता है और हिंदू कैलेंडर के अनुसार "माघ" के महीने में मनाया जाता है, जो आमतौर पर जनवरी के अंत में या फरवरी की शुरुआत में ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार होता है।

बसंत पंचमी 2022 का महत्त्व (Basant Panchami 2022 Ka Mahatav)

बसंत पंचमी का महत्त्व पुराणिक (रामायण काल) से देखने को मिलता हैं। वसंत पंचमी हिंदुओं के लिए एक बहुत ही शुभ त्यौहार है, धार्मिकता की भावना का आह्वान करता है और साथ ही, अन्य धार्मिक त्योहारों की तरह, जीविका, आजीविका, ज्ञान, प्रेम प्रदान करने के लिए पूजनीय देवी, देवताओं और प्रकृति के प्रति कृतज्ञता भी रखता है। 

बसंत पंचमी के त्योहार का एक प्राचीन इतिहास है, जिसमें कई किंवदंतियाँ जुड़ी हुई हैं। एक तरह से यह त्यौहार फसल से भी जुड़ा हुआ है और इसलिए यह भारतीय कृषक समुदाय के बीच बहुत महत्व रखता है। यह छात्रों, सामान्य परिवारों, व्यवसायों और किसानों द्वारा समान रूप से सम्मानित और मनाया जाने वाला त्योहार है। "बसंत पंचमी" का उत्सव अपने गौरवशाली और पौराणिक अतीत की तरह रंगीन होता है।

बसंत पंचमी पर्व तिथि व सरस्वती पूजा मुहूर्त 2022 (Basant Panchami 2022 Puja Muhurat)

बसंत पंचमी पर्व तिथि - 05 फरवरी 2022

मां सरस्वती की पूजा का मुहूर्त - सुबह 10:45 से दोपहर 12:35 बजे तक

पंचमी तिथि का आरंभ - सुबह 10:45 बजे से (06 फरवरी 2021)

पंचमी तिथि समाप्त - दोपहर 13:18 बजे (07 फरवरी 2021) तक

साल 2022 में बसंत पंचमी का त्यौहार 05 फरवरी को मनाया जाने वाला है बसंत पंचमी के दिन अगर मां सरस्वती की पूजा कर ली जाए तो जातक के बहुत से दुख खत्म होते हुए जरा सकते हैं बसंत पंचमी के दिन छात्र और विद्यार्थी वर्ग मां सरस्वती की खास तरीके से पूजा करते हैं। साल 2022 में बसंत पंचमी के पूजा मुहूर्त की बात करें तो यह सुबह 10:45 से 12:35 तक है।

क्यों हैं खास बसंत पंचमी 2022 का त्यौहार?

वसंत पंचमी हिंदू कैलेंडर माह "माघ" के पांचवें दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में पड़ता है। यह लंबे और ठंडे सर्दियों के बाद वसंत के आगमन को चिह्नित करता है और इस तरह दोनों का सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व है।

वसंत का मौसम हिंदू कैलेंडर के सभी छह मौसमों में से सबसे अधिक मनभावन है - वसंत ऋतु: वसंत, ग्रीष्मा ऋतु: ग्रीष्म, वर्षा ऋतु: मानसून, शरद ऋतु, शरद: हेमंत ऋतु: प्रीविन्टर, शिशिर ऋतु: सर्दियों।

वसंत ऋतु को मौसमों के राजा के रूप में भी जाना जाता है, जो इसकी सौम्य और सुखदायक जलवायु के लिए दिया जाता है; न ज्यादा ठंडा, न ज्यादा गर्म। इस प्रकार वसंत पंचमी का त्योहार एक प्रकार से "वसंत ऋतु"के सुंदर मौसम के आगमन का जश्न भी मनाता है।

जलवायु के अलावा हिंदू पौराणिक कथाओं में कुछ पौराणिक रीति-रिवाज और मान्यताएं भी हैं जो उत्सवों में गहराई से निहित हैं। भारत के एक हिस्से में हिंदू वसंत पंचमी को देवी सरस्वती के सम्मान और कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में मनाते हैं, जबकि अन्य भागों में वे इसे फसल उत्सव के रूप में मनाते हैं।

वसंत पंचमी मनाने की प्रथा और संस्कृति भले ही बदल गई हो, लेकिन भोजन, भरण-पोषण और ज्ञान प्रदान करने के लिए प्राकृतिक तत्वों और संसाधनों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता दिखाने के लिए त्योहार का सार एक ही रहता है।

वसंत व बसंत पंचमी 2022 पर्व कथा

वसंत पंचमी के त्योहार के साथ कुछ ऐतिहासिक किंवदंतियां जुड़ी हुई हैं, यह सुझाव देते हुए कि त्योहार भारतीय उपमहाद्वीप में हजारों साल पहले मनाया गया था।

बसंत पंचमी 2022 - कामदेव से जुडी कहानी

बसंत पंचमी से जुड़ी सबसे पुरानी कथा हिंदू प्रेम के देवता - कामदेव से संबंधित है। मान्यता के अनुसार, महाशिवरात्रि के बाद से भगवान शिव ध्यान की स्थिति में थे। इससे उनकी पत्नी "पार्वती" चिंतित हो गईं और उन्होंने कामदेव से संपर्क किया और उनसे शिव में प्रेम की भावनाएं जगाने का अनुरोध किया।

पार्वती की मांगों को स्वीकार करते हुए, कामदेव ने सांसारिक मामलों और अपने स्वयं के दायित्वों को देखने के लिए अपने ध्यान की स्थिति से शिव को जगाने के लिए सहमति व्यक्त की और भगवान शिव पर फूलों से बने बाणों की बरसात की गयी। इस प्रकार सांसारिक व्रतों के समाधान के लिए जागने वाले शिव के इस दिन को वसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ADVERTISEMENT

close