advertisement


कैसे चुनें बेस्ट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी?


 best insurance policy kaise chune

How to Choose Best Life Insurance Policy in Hindi

Friends अगर आप अपने और अपनी family के future को secure करना चाहते है और इसके लिए एक best life insurance policy लेना चाहते है. लेकिन आपको यह नहीं मालूम की कौन सी insurance company का कौन सा life insurance plan आपके और आपके family member के लिए best रहेगा.

तो इस article में हम आपको कुछ ऐसे tips और तरीके बतायेंगे जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप अपने और अपने परिवार वालो के लिए एक best life insurance policy purchase कर सकते है.

जैसा की हम सभी जानते है दोस्तों की market में बहुत सी insurance companies के द्वारा different insurance plan आपके सामने present किया जाता है. इसलिए low premium पर best coverage प्राप्त करने के लिए different options में से best life insurance plan को choose करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

इसलिए यह बहुत जरुरी है की हम कुछ ऐसे तरीके जानते हो जिससे यह पता चल सके की कौन सी insurance companies का कौन सा insurance plan आपके और आपकी family की जरूरतों को पूरा करता है. इसलिए हम नीचे कुछ ऐसे point बता रहे है जिसका use करके आप अपने लिए best insurance policy choose कर सकते है.

(1) Insurance Claim Ratio Check करें

यह बताने की जरुरत नहीं की कोई भी व्यक्ति insurance policy इसी लिए लेता है, ताकि जरुरत पड़ने पर वह insurance claim करके insurance policy से रूपये प्राप्त कर सके. लेकिन तब क्या होगा जब बीमित व्यक्ति के चले जाने के बाद परिवार वालों को बिमा की राशी ही न मिले?

हमारा मकसद आपको डराना नहीं बल्कि आपकी problem का solution देना है और हम आपको अब भी वही देंगे. आप जब भी कोई insurance policy plan purchase करें तो सबसे पहले ये check करें की, insurance policy provide करने वाली company का claim ratio यानि दावों की संख्या कितनी है.

इन्हें भी पढ़े : होल लाइफ इन्शुरन्स प्लान – Whole Life Insurance Plan

Claim ratio से हमे यह पता चल जाता है की कितने लोगो ने insurance claim किया था और इस company ने कितने लोगो के claim के रूपये उन्हें दे दिए थे. जो insurance company सबसे ज्यादा insurance claim का रूपये लोगो देती है, आपको उसी insurance company का insurance plan लेना चाहिए.

(2) Company Background Check करें

दोस्तों आज की date में market में इतनी सारी insurance companies है की समझ में ही नहीं आता की कौन सी insurance company best है. अब चूँकि market में बहुत सी insurance companies है इस वजह से insurance की गुणवत्ता का अच्छा होना भी बेहद जरुरी हो जाता है.

इसलिए हमे थोड़ी सी smartness दिखाना है और इसके लिए आपको companies की background history को जाँच सकते है. जिस तरह हर इंसान का अपना एक अतीत है उसका अपना इतिहास है ठीक उसी तरह companies की भी history होती है.

इसलिए किसी भी insurance companies का insurance plan लेने से पहले आपको उस company के history के बारे में जरुर जान लेना चाहिए. अगर वह company आपके उम्मीदों पर खरा उतरती है तो फिर आपको उस company का insurance plan ले लेना चाहिए. क्योकि यही आपके और आपके परिवार के लिए सबसे best option साबित होगा.

(3) Insurance Amount का मूल्यांकन (Evaluation) करें

Friends इससे पहले की आप insurance provider के पास जा कर कोई भी insurance policy ले लें. उससे पहले आपको अपने premium की calculation करने के साथ साथ insurance policy का sum assured के बारे में जान लेना चाहिए.

यह जानने के लिए आप यह देखे की कौन सी insurance company सही मायनो में आपके रुपयों की हकदार है. क्योकि अगर आप market में किसी भी insurance companies का insurance plan purchase कर लेते है, वो भी आंख बंद करके तो यह future में आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

इसलिए यह जरुरी है की policy लेने से पहले आप insurance sum assured calculation के साथ अपने premium की calculation भी कर ले. ताकि इससे आपको यह समझ में आये की कौन सी insurance companies आपको low premium पर high insurance return दे रहा है.

(4) Customers Review Check करें

Market में ऐसी बहुत सी insurance companies है जो बाहर से तो कुछ और दिखती है लेकिन अन्दर से होती कुछ और है. इन companies का main goals बस यही होता है की वो अपना ज्यादा से ज्यादा insurance plan sale करें.

इस तरह की insurance company customer की benefits के बारे में नहीं बल्कि सिर्फ अपने benefits के बारे में सोचती है. इसलिए इस तरह की companies के पास जब customers insurance claim करने जाता है तो उसे कुछ भी प्राप्त नहीं होता.

इसलिए आप जब भी किसी insurance provider की policy purchase करें, उससे पहले आप उस company के बारे में customers review क्या है यह जरुर जान लें. यह काम आप simple insurance company की official website पर जा कर check कर सकते है.

दोस्तों आप चाहे जिस insurance companies से insurance plan लेना चाहे ले सकते है. बस आपको इतना ध्यान में रखना है की कोई भी insurance plan लेने से पहले, आपको उस company को ऊपर बताये 4 factors को check जरुर कर लेना चाहिए.

Friends अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट्स करके जरुर बताये, हमे आपकी help करके ख़ुशी होगी. इसके साथ ही हमारे इस article को अपने दोस्तों के साथ social media पर share करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post

ADVERTISEMENT

close